Home टेक न्यूज़ साल 2020 में Facebook को पीछे छोड़ ये एप हुआ सबसे ज्यादा...

साल 2020 में Facebook को पीछे छोड़ ये एप हुआ सबसे ज्यादा डाउनलोड

नई दिल्ली: TikTok भारत में बंद होने के बावजूद 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एप बन गया है। मोबाइल ट्रेंड्स की रिपोर्ट में बताई गई है कि इससे पहले Faceebook सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एप था जिसे TikTok ने मात दे दिया है। टिकटॉक ने तीन लिस्ट में अपनी जगह बनाई है और एनालिटिकल फर्म App Annie ने अनुमान लगाया है कि ऐप अगले साल 1 बिलियन एक्टिव यूज़र क्लब में शामिल हो जाएगा।

हालांकि, Facebook ऐप्स ने टॉप 5 सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले ऐप्स में अपनी जगह बनाई है। इस लिस्ट में फेसबुक दूसरे नंबर पर स्थित है, जबकि व्हाट्सऐप मैसेंजर तीसरे स्थान पर है और इंस्टाग्राम ने पांचवे स्थान पर जगह बनाई है। Zoom मोबाइल ऐप के इस्तेमाल में इस साल वृद्धि देखी गई है, जो कि साल 2020 का चौथा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बना है।

डेटा एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म App Annie की मोबाइल ट्रेंड्स पर वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी ने हमारे द्वारा मोबाइल इस्तेमाल को दो से तीन साल तक तेज़ कर दिया है। इस साल विकास के सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक मोबाइल डिवाइस पर खर्च किया गया है। इसमें लोगों ने अपना सबसे ज्यादा समय बिजनेस ऐप्स पर बिताया है, जिसमें 200 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है।

डाउनलोड और कंज्यूमर स्पेंड डेटा नवंबर 2020 तक गूगल प्ले और आईओएस द्वारा संयुक्त रूप से लिया गया है, हालांकि आईओएस रिजल्ट केवल चीन के लिए प्रदर्शित है। संयुक्त रूप से आईफोन और एंड्रॉयड फोन पर मंथली एक्टिव यूज़र्स चीन को छोड़कर जनवरी से अक्टूबर 2020 तक के डेटा पर आधारित है।

टॉप 10 वर्ल्डवाइड सबसे ज्यादा डाउनलोड ऐप्स में टॉप 5 ऐप्स के बाद Facebook Messenger, Google Meet, Snapchat, Telegram और Like जैसी ऐप्स शामिल हैं।

हालांकि, फेसबुक के स्वामित्व वाली ऐप्स ने एक्टिव यूज़र्स वाली लिस्ट में अपनी छाप छोड़ी है। इस लिस्ट में मौजूद टॉप 4 ऐप्स फेसबुक की ही हैं, जिसमें शीर्ष पर फेसबुक, दूसरे नंबर पर व्हाट्सऐप, तीसरे नंबर पर फेसबुक मैसेंजर और चौथे पर इंस्टाग्राम मौजूद है।

यूज़र्स द्वारा जिस ऐप पर सबसे ज्यादा खर्च किया गया है, उस लिस्ट में Tinder शीर्ष स्थान पर स्थित है, जिसके बाद TikTok 15वें स्थान पर स्थित है। YouTube, Disney+ और Tencent Video इस लिस्ट में मौजूद अगले नाम हैं। रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपियन और लैटिन अमेरिका मार्केट्स में रोलआउट होने के बाद डिज़नी+ के लिए वृद्धि के मामले में यह साल बेहतरीन रहा है।

Free Fire वर्ल्डवाइड सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गेम बना है, जिसके बाद लिस्ट में Subway Surfers, Among Us, PUBG Mobile, और Gardenscapes: New Acres जैसे गेम हैं। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि ग्रोथ व एक्टिव यूज़र्स के मामले में Among Us के लिए भी यह साल काफी अच्छा रहा है।

Most Popular

Enable Notifications    OK No