Home टेक न्यूज़ करोड़ों लोगों के लिए खुशखबरी, यह बैंक जल्द देने जा रहा बड़ी...

करोड़ों लोगों के लिए खुशखबरी, यह बैंक जल्द देने जा रहा बड़ी सुविधा, जानें डिटेल

नई दिल्लीः मॉडल जमाने में ऑनलाइन ट्राजैक्शन का दायरा बढ़ता ही जा रही है। लोगों को अब अपना पैसा निकालने के लिए बैंकों में जाकर लाइनों में लगना नहीं होता। कैश निकालने के लिए भी एटीएम का रूख करते हैं और चंद मिनट में पर्याप्त पैसे निकाल लेते हैं। ऐसे में साइबर क्राइम की घटनाएं भी सुनने को मिलती है, लेकिन अब देश की बैंक ऑनलाइन ठगी करने वालों पर लगाम कसती जा रही है। देश के बड़े बैंकों में शुमार पंजाब नेशनल बैंक1 दिसंबर से एटीएम से कैश निकालने के तरीके में बड़ा बदलाव करने जा रहा है।

पीएनबी ने ग्राहकों को अच्छी बैंक फैसिलिटी और फ्रॉड एटीएम ट्रांजैक्शन से बचाने के लिए ये कदम उठाया है। बैंक वन टाइम पासवर्ड आधारित कैश विदड्रॉल सिस्टम शुरू करने जा रहा है। यह नई प्रणाली 1 दिसंबर, 2020 से शुरू होगी। इसके तहत एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा। यह नियम 10 हजार रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू होगा। बैंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

Read More:   बेहद कम कीमत में मिल रहा Samsung का 5,000mAh बैटरी वाला धांसू स्मार्टफोन,कीमत जानकर हो जायेंगे खुश
Read More:   साल 2020 में Facebook को पीछे छोड़ ये एप हुआ सबसे ज्यादा डाउनलोड

पीएनबी के ट्वीट के मुताबिक, 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी। यानी इन नाइट आवर्स में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं।

बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स मर्ज हो चुका है, जो कि 1 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है. इसके बाद जो एंटिटी अस्तित्व में आई है, उसे PNB 2.0 नाम दिया गया है. बैंक के ट्वीट व मैसेज में साफ कहा गया है कि ओटीपी बेस्ड कैश विदड्रॉअल PNB 2.0 ATM में ही लागू होगा. यानी OTP बेस्ड कैश निकासी सुविधा PNB डेबिट/ATM कार्ड से अन्य बैंक ATM से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी.

Read More:   Farmer Protest: दिल्ली में हुए बवाल के बाद हरियाणा में हाई अलर्ट,आज भी इन जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद
Read More:   Amazon Mega Salary Days Sale: ना करें देर, कई प्रोडक्ट्स पर मिल रही है बंपर छूट, जानें सबकुछ

– सिस्टम कैसे करेगा काम

PNB एटीएम में पैसा निकालने के लिए बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा।

यह OTP सिर्फ एक ही ट्रांजैक्शन पर काम करेगा।

इस नई प्रणाली से कैश निकालने की मौजूदा प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

बैंक का कहना है कि इससे फर्जी कार्ड्स से होने वाले अवैध ट्रांजैक्शन्स को रोका जा सकेगा।

Most Popular

Enable Notifications    OK No