Home टेक न्यूज़ क्या आप जानते हैं 'G' टेक्नोलॉजी क्या है इससे कैसे तय होती...

क्या आप जानते हैं ‘G’ टेक्नोलॉजी क्या है इससे कैसे तय होती है नेट की स्पीड? जानें

नई दिल्ली: एक समय था जब लोग एक फोन कॉल के लिए घंटों लाइन में लगा करते थे और नेट चलाने की तो सोचते भी नहीं थे। लेकिन बढ़ते टेक्नोलॉजी के साथ आज अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन देखने को मिल जाएगा। लोग आज काफी संख्या में नेट का यूज कर रहे हैं। जो पहले 2G और 3G का इस्तेमाल करते थे आज वे सभी बेहतर 4G स्पीड के साथ अपने कार्यों को कर रहे हैं। अब काफी समय से खबर आ रही है कि जल्द ही 5G की भी लॉन्चिंग कर दी जाएगी। कहा जा रहा है कि 5G भी नये साल में लॉन्च कर दिया जाएगा।

अब ऐसे में आपके मन में ये सवाल जरुर उठ रहा होगा कि आखिर ये 5G और 4G होता क्या है? तो आइए बिना इधर-उधर की बातें किए जानते हैं इसके बारे में

Read More:   Samsung Galaxy ने लॉन्च किया 5000mAh बैटरी के साथ सबसे सस्ता 5G फोन, जानें फीचर्स और कीमत

– 4G

4G से मतलब है fourth generation (यानि चौथी पीढ़ी)। अभी के समय में सभी बड़ी कंपनियों, बैंकों एवं अन्य कई बड़े संस्थानों में 4G नेटवर्क कनेक्टिविटी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे पहले 2जी और 3जी का इस्तेमाल होता था फीर बढ़ते टेक्नोलॉजी के साथ इसकी शुरुआत हुई और आज यह मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी के मामले में सबसे उन्नत मौजूदा तकनीक है। आज देश की सभी टेलीकॉम कंपनी 4जी सर्विस प्रदान कर रही है जिसके चलते स्मार्टफोन पर कम्प्यूटर जैसे कार्यों को करना संभव हो पाया है।

Read More:   WhatsApp: व्हाट्सएप की अब हर अपडेट का पहले मिलेगा नोटिफिकेशन, जानें कैसे

– 5G

जैसा कि नाम से ही पता चलता है 5जी का मतलब है पांचवी जेनरेशन यानि पांचवीं पीढ़ी। यह वर्तमान 4G सर्विस का एडवांस वर्ज़न होगा जिसमें 4जी के सभी फीचर्स को विकसित करके शामिल किया जाएगा। 5G Super High-Frequency Spectrum पर काम करेगा। स्मार्टफोन्स में 5जी की स्पीड पर इंटरनेट चल सके इसके लिए क्वॉलकॉम, मीडियाटेक और बायोनिक जैसी टेक कंपनियों ने अपने चिपसेट व प्रोसेसर्स को भी लॉन्च कर दिया है।

Read More:   सिर्फ 19 रुपये के Plan में ये कंपनी दे रही Unlimited calling के साथ हाई स्पीड इंटरनेट डेटा,जानें अन्य Benefits

– 4G और 5G की स्पीड में अंतर

4G और 5G की इंटरनेट स्पीड की बात करें तो 4G नेटवर्क की तुलना में 5G नेटवर्क 100 गुना ज्यादा फास्ट होने वाला है। बता दें कि 4जी नेटवर्क पर मैक्सिमम आइडल स्पीड 100 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (Mbps) की दी जाती है वहीं 5जी में यह स्पीड 10 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (Gbps) की होगी।

Read More:   Reliance Jio ने कर दिया बड़ा धमाका, इस प्लान में मिल रहा अनलिमिटेड कॉलिंग,112GB डेटा के साथ इतना कुछ

अगर आप कभी ऑनलाइन विडियो देखना शुरु करते हैं तो आपको बफरिंग की असुविधा मिलती होगी। लेकिन अब कहा जा रहा है कि 5G आने से बफरिंग जैसी कई परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा और बिना इन्तजार किए सेकेंडों में विडियो स्टार्ट हो जाएगी।

Read More:   WhatsApp: व्हाट्सएप की अब हर अपडेट का पहले मिलेगा नोटिफिकेशन, जानें कैसे

आज के समय में एक सबसे बड़ी परेशानी नेटवर्क कनेक्शन की है। आप सभी जानते हैं कि 4G आने से नेट यूज करने वालों की संख्या बढ़ी है जिससे लोगों को नेटवर्क प्रॉब्लम जैसी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब यह उम्मीद की जा रही है कि 5G आने से नेटवर्क कनेक्शन जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना होगा।

Most Popular

Enable Notifications    OK No