Home ऐप्स इंस्टाग्राम में आया ये बेहतरीन फीचर, अब मैसेज पढ़ते ही हो जाएगा...

इंस्टाग्राम में आया ये बेहतरीन फीचर, अब मैसेज पढ़ते ही हो जाएगा गायब

नई दिल्ली: फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टाग्राम समय-समय पर अपने यूजर्स को खुश करने के लिए नए फीचर्स लाते रहता है। अब इंस्टाग्राम ने भारततीय यूजर्स के लिए Vanish Mode को रोल आउट कर दिया है। हालांकि कंपनी Vanish Mode को लेकर नवंबर महीने में ही ऐलान कर दिया था, जिससे अब दिसंबर महीने में रोल आउट कर दिया गया है। इंस्टाग्राम के मुताबिक वैनिश मोड एक तरह से प्राइवेसी फीचर है जो यूजर्स को बिना ट्रेस छोड़े चैटिंग करने की सुविधा देता है। तो आईए बिना समय गवाएं जान लें कि Vanish Mode को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे एक्टिव कर सकते हैं।

– ऐसे एक्टिव करें Vanish Mode

यदि आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में वैनिश मोड का इस्तेमाल करना चाहते है, तो आप इन स्टेपों को फॉलो करके आसानी से एक्टिव कर सकते है।

1. सबसे पहले आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन करना होगा।

2. उसके बाद आप अपने मैसेंजर को ओपन करें।

3. अब आप जिसके साथ भी वैनिश मोड में चैटिंग शुरू करना चाहते है उसके चैटिंग बाक्स् को ओपन करें।

4. इतना स्टेपों को फॉलो करने के बाद आपको स्मार्टफोन को ऊपर की ओर स्वाइप करना होगा।

5. फिर Vanish Mode एक्टिव हो जाएगा।

– Vanish Mode एक्टिव करते ही आएगा नोटिफिकेशन

अब आप जब भी अपने अकाउंट में वैनिश मोड एक्टिव करके किसी को मैसेज करेंगे तो उसे नोटिफिकेशन के जरीय वैनिश मोड एक्टिव होने की जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही जैसे ही यूजर आपके मैसेज को पढ़ेगा उसके थोड़ी देर बाद आपका मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा। आपको बता दें यदि आप वैनिश मोड के जरिए भेजे गए मैसेज का स्क्रीन शॉट लेंगे तो मैसेज भेजने वाले को इसकी जानकारी नोटिफिकेशन के जरिए मिल जाएगी।

इसके अलावा आप इंस्टाग्राम के वैनिश मोड के जरिए टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो और जीफ फाइल भेज सकते है. इन सभी पर वैनिश मोड लागू होगा और यूजर के मैसेज पढ़ते ही अपने आप डिलीट हो जाएगा।

– इंस्टाग्राम में हुए बड़े बदलाव

फेसबुक ने इंस्टाग्राम में सबसे बड़ा बदलाव इसके इन बॉक्स के आइकॉन में किया है जो अब बिल्कुल मैसेंजर की तरह सो होता है। इसके साथ ही अब फेसबुक ने क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग सेवा भी शुरू कर दी है। अपने यूजर्स को और आकर्षित करने के लिए फेसबुक ने इंस्टाग्राम में बड़े बदलाव किया है जिससे अब इंस्टाग्राम पर एक साथ 50 लोगों को वीडियो कॉल किया जा सकता है।यूजर्स को लुभाने के लिए समय-समय पर ऐसे कई अनोखे फीचर्स लाते रहता है।

Most Popular

Enable Notifications    OK No